Thursday, 19 April 2018

खाएंगे खीरा तो ये होंगे फायदे, कंट्रोल में रहेगा वजन

अगर आप खीरे का सेवन छिलके समेत करत हैं तो ये आपकी हड्डियों को भी फायदा पहुंचाता है. इसके छिलके में काफी मात्रा में सिलिका होता है. इसके सेवन से आपकी हड्डियों को मज़बूती मिलती है.



गर्मियों में अगर सबसे ज्यादा कोई खाद्य पदार्थ पसंद किया जाता है तो वो है खीरा. खीरे में जहां कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं वहीं इसमें कैलोरी की मात्रा का कम होना भी इसे सबका फेवरेट बनाती है. खीरे में मौजूद कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, विटामिन के, पोटैशियम, मैग्नीशियम और मैग्नीज हमारे शरीर के लिए भरपूर मात्रा में पोषण देता है. इसके साथ ही इसमें पानी की मात्रा खूब होती है जिससे हमारा शरीर हाईड्रेट रहता है और शरीर में पानी की कमी नहीं होती. इतनी सारी खासियतें तो हैं हीं वहीं खीरा हमें कुछ बीमारियों से भी बचाता है. ऐसे में अगर आप अभी भी खीरे का सेवन गर्मियों में नहीं कर रहे हैं तो किसी न किसी रूप में इसे अपनी डाइट में शामिल ज़रूर करें.

कैंसर से बचाव में भी है कारगर


शोध बताते हैं कि रोजाना खीरा खाने से कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है. इसमें मौजूद तत्व सभी तरह के कैंसर की रोकथाम में कारगर साबित होते हैं.

वजन कंट्रोल करने में करता है मदद



खीरा आपका वजन कंट्रोल करने का कारगर उपाय है क्योंकि इसमें 96 प्रतिशत तक पानी होता है जो आपका मेटबॉलिज्म मज़बूत करता है. खीरे में ज़्यादा पानी की मात्रा होने के चलते आप कई ऐसी चीज़ों के सेवन से बच जाते हैं जिसमें वज़न बढ़ाने वाले पदार्थ ज्यादा होते हैं.

बढ़ती है इम्यूनिटी पावर


खीरा आपकी इम्यूनिटी पावर को भी मज़बूत करने का काम करता है क्योंकि इसमें विटामिन सी, बीटा कैरोटीन जैसे एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं. ये आपके शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स को दूर करते हैं. जिस वजह से आपकी इम्यूनिटी पावर पहले की तुलना में बेहतर होती है.

हड्डियां रहेंगी मज़बूत


अगर आप खीरे का सेवन छिलके समेत करत हैं तो ये आपकी हड्डियों को भी फायदा पहुंचाता है. इसके छिलके में काफी मात्रा में सिलिका होता है. इसके सेवन से आपकी हड्डियों को मज़बूती मिलती है. साथ ही इसमें मौजूद कैल्शियम भी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए काफी कारगर साबित होता है.


टिप्पणियां नहीं होगी कब्ज की समस्या


खीरा खाने को पचाने में भी मदद करता है. ज्यादातर लोगों में डिहाईड्रेशन और पानी की कमी की वजह से खराब पाचन की समस्या हो जाती है. इसमें पानी की भरपूर मात्रा होने की वजह से आपका पाचन भी दुरुस्त रहता है.

by ndtv

No comments:

Post a Comment

loading...