Wednesday, 6 June 2018

आप भी बोतल बंद पानी पीते हैं तो खबरदार ! हो सकते हैं कई खतरनाक बीमारियों के शिका

Image result for बोतल बंद पानी

गर्मी के दिन हैं और सूरज से आग बरस रही है। ऐसे में पानी के बिना कुछ पल भी रहना आपके स्वास्थ्य को भारी नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में अक्सर हम और आप बोतलबंद पानी के अपने गले को तर करने के बारे में सोचते हैं। अगर आप भी ऐसा ही सोचते हैं तो, सावधान! क्योंकि आपकी यही सोच आपको नुकसान पहुंचा सकती है।

Related image

हालांकि अगर आप हिमाचल प्रदेश में हैं तो स्वास्थ्य के लिए बेहद घातक बिसफेनोल केमिकल से तैयार होने वाली पानी की बोतलें अब आपके शरीर को नुकसान नहीं पहुंचा पाएंगी। प्रदेश सरकार द्वारा पानी की बोतलों पर प्रतिबंध लगाने से लाखों लोग अब गंभीर रोगों के शिकार होने से बच जाएंगे। महिलाओं को भी ब्रेस्ट कैंसर, गर्भपात आदि का सामना नहीं करना पड़ेगा। साथ ही पुरुषों को कब्ज नहीं होगी और उनकी पाचन क्रिया भी बोतल के पानी के सेवन न करने से बेहतर हो जाएगी।

Image result for बोतल बंद पानी

ज्ञात हो कि पानी की बोतलों का निर्माण बिसफेनोल नामक घातक केमिकल से किया जाता है। बोतल बनाने में इस्तेमाल कैमिकल हमारे शरीर में प्रवेश कर कई गंभीर बीमारियों का कारण बन रहा है। पानी की बोतलों का इस्तेमाल अब शहर में ही नहीं बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोग कर रहे हैं। दूसरी ओर पानी की यह छोटी बोतलें पर्यावरण पर भी प्रतिकूल असर डाल रही है। पानी का सेवन करने के बाद इन खाली बोतलों को लोग इधर-उधर फेंक देते हैं। पानी की निकासी के लिए बनाई गई नालियों समेत शहरों में सीवरेज लाइनें भी इन बोतलों के कारण बंद हो रही हैं।

by-jagran

No comments:

Post a Comment

loading...

Popular Posts