Thursday, 2 November 2017

भारी बारिश से चेन्नई के स्कूल-कॉलेज बंद, आईटी कंपनियों में भी छुट्टी करने की सलाह


तमिलनाडु के तटीय इलाकों तथा राजधानी चेन्नई में गुरुवार शाम से हो रही भारी बरसात की वजह से शुक्रवार को सभी स्कूल और कॉलेज बंद रखे गए हैं. सरकार ने वर्षा की वजह से आईट  कंपनियों को भी कामकाज बंद रखने की सलाह दी है. मौसम विभाग ने तटीय तमिलनाडु में भारी बारिश की चेतावनी दी थी, हालांकि साथ ही यह भी कहा था कि हालात घबराने लायक नहीं हैं. नेशनल डिज़ास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (NDMA) ने गुरुवार रात को बारिश के दौरान बरती जाने वाली सावधानियां और सुझाव जारी किए थे। 

rain flood weather disaster geological phenomenon



गुरुवार को लगातार पांच घंटे से भी ज़्यादा हुई बारिश के बाद चेन्नई के कई तटीय हिस्सों में भारी जलभराव देखा गया. ट्रैफिक भी धीमी गति से चलता रहा, जिसकी वजह से सैकड़ों लोग सड़कों पर ही घंटों फंसे रहे. दक्षिणी चेन्नई स्थित आईटी कॉरिडोर में बहुत-से ऑटोरिक्शा बंद हो गए, और रुके खड़े रहे, क्योंकि पानी उनके पहियों से ऊपर तक आ गया था। 

मरीना बीच पर भी सड़कें नदी जैसी दिखने लगी थीं, और गाड़ियों को घुटनों-घुटनों पानी में जाते देखा गया. अधिकतर सिटी बसें भी सड़कों से दूर रहीं, और शाम को दफ्तरों से घर लौटने के लिए निकले लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। 



गुरुवार सुबह 8:30 बजे से शुक्रवार 1:30 बजे (गुरुवार-शुक्रवार के बीच की रात) तक नंगमबक्कम इलाके में 15 सेंटीमीटर बारिश हुई है. कॉरपोरेशन के कमिश्नर डॉ डी कार्तिकेयन ने कहा, "लोगों को घबराने की ज़रूरत नहीं है... समुद्र के निकटवर्ती इलाकों में काफी बारिश हुई है... बारिश के बंद होने पर यह सारा पानी उतर जाएगा... यह पानी बकिंघम नहर और कूम नदी में चला जाएगा..."


No comments:

Post a Comment

loading...

Popular Posts