Tuesday 6 February 2018

“Valentine Day Special Tips

“Valentine Day Special Tips 
हम इसे प्यार का दिन भी कह सकते है | एक ऐसा दिन , ऐसा Romantic Day जिसका हर एक Couples और प्यार करने वाले  Lovers को बड़ा बेसब्री से इंतजार रहता है । फरवरी के महीने में 14 तारीख को मनाए जाने वाले वैलेंटाइन डे की शुरुआत दरअसल 7 फरवरी को ही हो जाती है। फरवरी महीने का खासकर दूसरा सप्ताह प्यार को समर्पित होता है।


  • हममें से कई लोगो के मन में यह अक्सर Question आता होगा की ‘What is Valentine Day | Why we celebrate Valentine Day’ यानि की वेलेंटाइन डे है क्या , वैलेंटाइन डे हम क्यों मनाते है ? वेलेंटाइन डे का दिन संत वेलेंटाइन जो रोम में एक चर्च में पादरी थे उनके नाम पर मनाया जाता है। वेलेंटाइन ने अपने समय काल में लोगों को प्रेम व चाहत का संदेश दिया । आगे चलकर लोगो ने उनकी याद में 14 फरवरी को Valentine Day के रूप में मनाना शुरू कर दिया। जो आजकल भारत में भी बेहद लोकप्रिय हो गया है। 14 फरवरी को हर युवक व युवतियां अपने प्रेम संबंधों को मधुर व खुशनुमा बनाने की कोशिस करते है । Valentine Day के दिन प्यार करने वाले पूरी सिद्दत से अपने प्यार को रिझाने और मनाने के कई तरीके आजमाते है । उनमे से कुछ खास और चुनिंदा तरीके हम यहाँ पर बता रहे है ।

  •                               वैलेंटाइन डे खास बनाने के तरीके

    ☀ 1. Shopping Plan (खरीदारी)  करके :-
    नयी चीजे खरीदना और पहनना किसे पसंद नहीं आता इसलिए इस मौके पर कुछ ऐशी और खास चीजो की खरीदारी करवाये जो आपके साथी को पसंद हो वो नए कपड़े ,गहने कुछ भी हो सकता है
    ☀ 2.खास तोहफा ( Special Gift ):-
    अपने प्यार को रिझाने और मनाने  के लिए आप किसी खास तोहफे का सहारा ले सकते है । आजकल Market में Valentine Day Special gifts के काफी option आपके पास मौजूद है । जैसे की फूल ,गुलदस्ता, ग्रीटिंग कार्ड,कपड़े,गहने ,चॉकलेट,teddy bear,Photo Album,watch इसके अलावे तमाम ऐसे तोहफे है जिसे आप use कर सकते है । तोहफा सस्ता हो या महंगा यह कोई खास matter नहीं करता । आपका प्यार सच्चा होना चाहिए

    ☀ 3. ग्रीटिंग कार्ड (Greeting Card):-
    यह सबसे सस्ता और सबसे लोकप्रिय Valentine Day Special तरीका है । आज से पहले लोग अपने प्यार का इजहार करने के लिए  प्यार भरे पत्र का सहरा लिया करते थे । जिसे आज के modern generation में ग्रीटिंग कार्ड कहा जाने लगा है । हम मे से कई लोग बोलकर या कहकर प्यार का इजहार नहीं कर पाते है । इसका कारण या तो वो काफी शर्मिले या थोड़े डरे हुए होते है । ऐसे लोगो के लिए यह सबसे अच्छा और सस्ता तरीका है । ग्रीटिंग कार्ड भले ही कितना सस्ता क्यू  न हो, उस पर अपने दिल के अल्फाज अगर लिख  दिये जाएं तो उसकी कीमत लगाना बड़ा ही मुश्‍किल हो जाता है।
    ☀ 4. रोमांटिक जगह :- 
    आप अपने  साथी के साथ किसी ऐसे जगह जा सकते है जो की आपके साथी को काफी पसंद हो । जिससे आप अपने साथी के साथ कुछ प्यार भरे लम्हे बिता सकते है । वो जगह कोई सा भी हो सकता है जैसे की Hill station,Restaurant,Park,Mall,Movie Theater – ऐसे बहुत से option हो सकते है ।
    ☀ 5. रोमांटिक लंच या डिनर:-
    आप अपने साथी के साथ कही बाहर खूबसूरत और रोमांटिक सा लंच या डिनर plan कर सकते है । जिससे आप अपने साथी के साथ कुछ quality time बिता सकते है । जो की Valentine Day Special खास हो सकता है ।
    ☀ 6. फिल्म (Movie) :- 
    आप अपने प्यार के साथ कोई love, romantic या कोई नई फिल्म देख सकते है । और Valentine Day Special को खास बना सकते है ।
    ☀ 7. कोई स्पेशल नाम रखें :-
    आप अपने साथी को स्पेशल फील करवाने के लिए उसे कोई प्यारा सा और अलग सा नाम दे सकते हैं। जिसके बारे में केवल आप दोनों को ही पता हो । जैसे की जान ,जानू , sweet heart , बाबू  जैसा कुछ common और खास नाम आप use कर सकते है । फिर आप जब कभी भी उसे  इस स्पेशल नाम से पुकारेंगे तो उसे यह नाम सुनकर बेहद खुशी होगी।
    ☀ 8. मनपसंद व्‍यंजन बनाएं :-
    क्योंकि ये दिन बेहद खास है, इसलिए अपने साथी का मनपसंद व्‍यंजन बनाएं। अपने वेलेंटाइन के लिए इस दिन उन्‍हीं की मनपसंद की कोई डिश बना कर उपहार में दें। ऐसा करने से उनको आप  एहसास करा सकते है की  आप उनके लिए कुछ भी कर सकते हैं और आप उनसे बेहद प्यार करते हैं।
    ☀ 9. स्पेशल सॉन्ग,कविता या शायरी :-
    आपका प्रेमी आपके लिए बेहद खास होता है । इस खास दिन में अपने साथी के लिए  कुछ खास सॉन्ग,कविता या शायरी सुना सकते है । यह रचना खुद की या दूसरी की भी हो सकती है । जिससे आप अपने प्यार को स्पेशल feel करवा सकते हो । 
    ☀ 10. बनाएं लव जर्नल :-
    एक प्यारी सा नोटबुक बनाएं जिसमें केवल आप और आपका/आपकी साथी हो। उस नोटबुक में आप रोजाना उसके लिए प्यार भरी बातें लिखें। वो बातें जो आप उनके लिए महसूस करते हैं। रोज़ बेहिचक इन बातों को नोटबुक में अपडेट करें। ऐसा कर आप day to day की उसकी लाइफ को और ज्यादा खुशगवार बना सकते हैं।

                     Posted By............. Akash Dwivedi

    1 comment:

    1. This Blog Is Created to Someone Special
      Dedicated to my cute Love

      ReplyDelete

    loading...