Wednesday, 28 March 2018

अनीमिया: चक्कर, थकान, सांस लेने में तकलीफ और आंखों से पीलापन दूर करेंगे ये FOOD

अनिमिया का सबसे बड़ा कारण है शरीर में आयरन की कमी, ज़्यादा मात्रा में कैल्शियम लेना, हरी सब्जियां न खाना और शरीर से बहुत अधि‍क खून बह जाना. 



खून में रेड ब्लड सेल्स की कमी होती है अनीमिया या हीमोग्लोबिन, इसका शिकार ज्यादातर महिलाएं ही होती हैं. इस परेशानी के चलते नसों में ऑक्सीजन का प्रवाह कम हो जाता है, जिस कारण शरीर को ऊर्जा नहीं मिल पाती. इसी वजह से अनीमिया से पीड़ित व्यक्ति को हर समय थकान, उठने-बैठने पर चक्कर, त्वचा और आंखों में पीलापन, सांस लेने में तकलीफ, दिल की असामान्य धड़कन और तवले एवं हथेलियां हमेशा ठंडी रहने जैसी परेशानियां होती हैं.


क्या है अनिमिया का कारण?
अनिमिया का सबसे बड़ा कारण है शरीर में आयरन की कमी, ज़्यादा मात्रा में कैल्शियम लेना, हरी सब्जियां न खाना और शरीर से बहुत अधि‍क खून बह जाना. 


इसी वजह से यह जरूरी है कि इस परेशानी को नजरअंदाज़ ना करके नीचे दिए गए फूड को अपनी डाइट में शामिल कर अनीमिया से छुटकारा पाया जाए. 



1. फलों में सेब, केला, आड़ू और आलूबुखारे. सब्जियों में ब्रोकली, हरी पत्तेदार सब्जियां, टोफू, शकरकंद और अनाज को अपने खाने में शामिल करें,  
2. विटामिन बी12 और फॉलिक एसिड को डाइट में लें. विटामिन बी12 के लिए अंडा, दूध, चीज़, मीट, मछली, सोयाबीन, चावल खाएं, वहीं, फॉलिक एसिड के लिए दाल, मटर, मेवे और पालक खाएं. 
3. कॉफी और चाय ना पिएं, इससे आपके शरीर में आइरन बाधित होगा. इसके अलावा चीनी को अपने खाने से कम करने पर आइरन सही मात्रा में बना रहता है. 


4. किशमिश और सूखे आलूबुखारे जैसे ड्राइ फलों को डाइट में शामिल करें. यह आइरन का बेहतर सोर्स होता है. 
5. विटामिन सी से भरपूर खाना और ड्रिंक लें. यह आइरन को शरीर से कम नहीं होने देते. 

by ndtv

No comments:

Post a Comment

loading...

Popular Posts