Wednesday, 20 December 2017

बहुत सारी बीमारियों के लिए वरदान है तुलसी, जानिए तुलसी के 8 बड़े फायदे



1. यौन रोगों के इलाज में-


पुरुषों में शारीरिक कमजोरी होने पर तुलसी के बीज का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है. इसके अलावा यौन-दुर्बलता और नपुंसकता में भी इसके बीज का नियमित इस्तेमाल फायदेमंद रहता है। 

2. अनियमित पीरियड्स की समस्या में-


अक्सर महिलाओं को पीरियड्स में अनियमितता की शिकायत हो जाती है. ऐसे में तुलसी के बीज का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है. मासिक चक्र की अनियमितता को दूर करने के लिए तुलसी के पत्तों का भी नियमित किया जा सकता है। 

3. सर्दी में-


अगर आपको सर्दी या फिर हल्का बुखार है तो मिश्री, काली मिर्च और तुलसी के पत्ते को पानी में अच्छी तरह से पकाकर उसका काढ़ा पीने से फायदा होता है. आप चाहें तो इसकी गोलियां बनाकर भी खा सकते हैं। 

4. दस्त होने पर-


अगर आप दस्त से परेशान हैं तो तुलसी के पत्तों का इलाज आपको फायदा देगा. तुलसी के पत्तों को जीरे के साथ मिलाकर पीस लें. इसके बाद उसे दिन में 3-4 बार चाटते रहें. ऐसा करने से दस्त रुक जाती है। 

5. सांस की दुर्गंध दूर करने के लिए-


सांस की दु्र्गंध को दूर करने में भी तुलसी के पत्ते काफी फायदेमंद होते हैं और नेचुरल होने की वजह से इसका कोई साइडइफेक्ट भी नहीं होता है. अगर आपके मुंह से बदबू आ रही हो तो तुलसी के कुछ पत्तों को चबा लें. ऐसा करने से दुर्गंध चली जाती है।

6. चोट लग जाने पर-


अगर आपको कहीं चोट लग गई हो तो तुलसी के पत्ते को फिटकरी के साथ मिलाकर लगाने से घाव जल्दी ठीक हो जाता है।  तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल तत्व होते हैं जो घाव को पकने नहीं देता है।  इसके अलावा तुलसी के पत्ते को तेल में मिलाकर लगाने से जलन भी कम होती है। 

7. चेहरे की चमक के लिए-


त्वचा संबंधी रोगों में तुलसी खासकर फायदेमंद है। इसके इस्तेमाल से कील-मुहांसे खत्म हो जाते हैं और चेहरा साफ होता है। 

8. कैंसर के इलाज में-


कई शोधों में तुलसी के बीज को कैंसर के इलाज में भी कारगर बताया गया है।  हालांकि अभी तक इसकी पुष्ट‍ि नहीं हुई है। 

शहद के चमत्कारी  फायदे और महतवपूर्ण स्वास्थ्य लाभ

No comments:

Post a Comment

loading...