Monday 28 May 2018

यूपी-बिहार और झारखंड में तूफान का तांडव, 39 लोगों की मौत


उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड के कई इलाकों में आंधी- तूफान ने तबाही मचायी है.तीनों राज्यों में आंधी-तूफान की चपेट में आकर 39 लोगों के मरने की खबर है.बताया जा रहा है कि सोमवार को आए तूफान की वजह से उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों आंधी व बिजली की चपेट में आकर 9 लोगों की मौत हो गई. वही 6 लोग घायल हो गए. सूचना विभाग के प्रधान सचिव अवनीश अवस्थी ने बताया कि उन्नाव जिले में सोमवार को बिजली गिरने से पांच लोगों की मौत हो गयी जबकि चार अन्य घायल हो गये. उन्होंने बताया कि कानपुर और राय बरेली से भी दो - दो लोगों के मारे जाने की सूचना है. अवस्थी ने कहा , संबंधित जिलाधिकारियों को राहत कार्य करने तथा 24 घंटे के भीतर राहत मुहैया कराने को कहा गया है.

झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में 12 लोगों की मौत हो गई. जबकि 28 लोग इसकी चपेट में आकर घायल हो गए हैं.अलग-अलग अस्पतालों में इनका इलाज चल रहा है. बिहार के भी कई इलाकों में तूफान ने तांडव मचाया है.यहां अलग-अलग इलाकों में तूफान और आकाशीय बिजली की चपेट में आकर 18 लोगों की जान चली गई. जबकि 12 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है. आपको बता दें कि इस महीने की शुरुआत से अबतक उत्तर भारत के विभिन्न राज्यों में तूफान ने काफी तबाही मचाई है. तूफान की चपेट में आने से 100 से ज्यादा जानें गई हैं.वही बड़े पैमाने पर संपत्ति को भी नुकसान पहुंचा है. खासकर उत्तर प्रदेश में आंधी-तूफान की वजह से सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा है। 



मौसम विभाग ने आज भी अगले तीन घंटों में उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आंधी-तूफान और बारिश की आशंका जताई है.इसमें हरदोई, सीतापुर, फरुखाबाद आदि जिले शामिल हैं. दूसरी तरफ, इन दिनों उत्तर भारत सख़्त गर्मी से जूझ रहा है.पश्चिम राजस्थान में गर्मी की वजह से रेड अलर्ट जारी किया गया है. पश्चिम राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में गर्मी से हाल बुरा है.


Uttar Pradesh
Uttar Pradesh

उत्तर प्रदेश ही नहीं हिमाचल प्रदेश के भी कुछ हिस्सों में गर्मी की लहर पहुंचने का अंदेशा है जहां बिलासपुर में पारा 40 डिग्री से ऊपर है जबकि उना दिल्ली जितना गर्म है. वहीं केरल में तेज़ बारिश हो रही है और मॉनसून भी आने वाला है.

No comments:

Post a Comment

loading...